रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

सेहतराग टीम

दिन में 3 से 4 कप कॉफी पीना आपको मौत के खतरे से दूर कर सकता है और कॉफी पीने वालों की तुलना में इसका सेवन नहीं करने वालों में हृदय रोग का खतरा ज्यादा रहता है। अनुसंधानकर्ताओं ने हाल ही में किये गए शोध से दावा किया। पत्रिका बीएमजे में प्रकाशित अनुसार जो लोग दिन में 3-4 कप कॉफी पीते हैं  उन्हें हृदय रोग के अलावा कई बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने 200 से अधिक अध्ययनों की समीक्षा की, जिसमे पाया गया कि कॉफी से सेहत को नुकसान की बजाय लाभ होता है। उन्होंने कहा कि दिन में 3 से 4 कप कॉफी पीने वालों को कॉफी न पीने वालों की तुलना में मौत का खतरा कम होता है। इसके अलावा अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी दावा किया कि कॉफी पीने से केवल हृदय रोग का ही खतरा कम नहीं होता है बल्कि कॉफी पीने का संबंध कुछ तरह के कैंसर, मधुमेह, लीवर की बीमारी और डिमेंशिया के खतरे को भी कम करने से है।

उन्होंने कहा हालांकि गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना नुकसानदायक भी हो सकता है। कॉफी सेवन के स्वास्थ्य पर असर को बेहतर तरीके से समझने के लिये ब्रिटेन में यूनीवर्सिटी ऑफ साउथम्पटन से रॉबिन पूले के नेतृत्व में एक दल ने 201 अध्ययनों की समग्र समीक्षा की है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक कप अदरक वाली चाय स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

सर्दियों में मक्के की रोटी स्वाद के साथ सेहत का भी रखेगी ख्याल

सर्दियों में जरूर खाएं 'घी’, इससे सेहत को होते हैं ये फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।